ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आज के समय में अगर इंटरनेट पे लोग कुछ सबसे जायदा सर्च करते है तो वो है - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। भला कौन नहीं ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। हर कोई घर बैठे बैठे और अपने परिवार के साथ जायदा समय बिता के पैसे कमाना चाहता है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत तरीके है पर लोगो के बीच कुछ ही फेमस है जैसे की - गूगल से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए या यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। इसके अलावा लोग शायद ही और तरीके जानते है ऑनलाइन पैसे कमाने के।

आज मैं आप लोगो को एक नहीं, बल्कि पूरे 15 तरक्के बताने वाला हूँ ऑनलाइन पैसे कमाने के।

आप लोग शायद थोड़े अचंभित हो की क्या सच में इतने तरीके होते है इंटरनेट से पैसे कमाने के। जी हाँ, ऐसा सच में होता है। लाखो और करोड़ो लोग ऐसे इन तरीको से पैसे कमा रहे है बस कोई भी बताता नहीं है।

पर आप चिंता ना करे अब मैं आप लोगो को सब बताऊंगा भी और समझाऊंगा भी। 

मेरा मानना है आगे भविस्य में ऐसे ऑनलाइन काम करने के तरीके और बढ़ेंगे। क्यूंकि आपने कोरोना में देखा भी होगा की कैसे सब कुछ ऑनलाइन होने लगा। कैसे लोग घर से काम करने लगे। और घर से ही पैसे कमाने लगे।

आपको बस एक सही प्रतिभा (Skill) की जरुरत है और उसपे मेहनत करनी है की आप उसे किसी और से अच्छा कर पाए। कभी भी काम शुरू करते ही पैसो के बारे में ना सोचे। पहले काम सीखे अच्छे से फिर पैसे अपने आप आएंगे।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

1. ब्लॉग बनाये और पैसे कमाए

ये शायद इंटरनेट पे सबसे जायदा पॉपुलर तरीका है पैसे कमाने का। आज की तरीक में हर दूसरा बंदा ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाना चाहता है ऐसा इसलिए क्यूंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के उसे कुछ ही तरीके पता होते है और उसमे से ये तरीका उसे सबसे अच्छा लगता है।

क्या आप जानते है हर रोज लाखों ब्लॉग बनते है जो की कभी खुलते नहीं, या खुलते भी है तो पैसे नहीं कमा पाते। इसलिए बस ब्लॉग बनाना ना सीखे बल्कि एक ब्लॉग को सर्च इंजन पे खोलना भी सीखे और उससे पैसे कमाना भी सीखे।

सबसे पहले तो आपका ये देखना चाइये की आपको क्या आता है, हो सकता है आप मैथ्स के टीचर हो और आपको पढ़ाना आता हो, या आप एक हाउस वाइफ हो और आपको खाना बनाना और सिलाई आती हो। दुनिया में लाखों स्किल्स में से एक आपको जरूर आती होएगी। अगर आपके पास कोई आईडिया नहीं है तो मेरा ये आर्टिकल जरूर देखे। 

तो अपनी स्किल ढूंढे और अपना ब्लॉग बनाये। ब्लॉग बनाने के लिए आप किसी आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर में से किसी की भी मदद ले सकते है। अगर आपके पास पैसे नहीं तो आप फ्री ब्लॉग भी बना सकते है।

अगर आप के पास थोड़े भी पैसे है तो उसे इन्वेस्टमेन्ट समझ के ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन नाम जरूर खरीदे, क्यूंकि इससे आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग बैन जायेगा।

प्रोफेशनल ब्लॉग के जरिये आप जायदा पैसे कमा सकते है क्यूंकि प्रोफेशनल ब्लॉग को जयदा लिंक्स मिलते है और ईमेल लिस्ट बनाना भी आसान होता है।

अपने ब्लॉग को एक बिज़नेस की तरह समझे, और इसमें आपको कम से कम ६ महीने देने होएंगे उसको समझने के लिए और उससे पैसे कमाना शुरू करने के लिए। ब्लॉग्गिंग को कभी भी आसान ना समझे क्यूंकि और लोग भी कर रहे है। इसमें बहुत मेहनत लगती है, पर हाँ आप करोड़ो रुपये भी कमा सकते है अगर आप एक बार सीख गए।

2. लिख के पैसे कमाए

अगर आपको लिखना पसंद है, या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाने से पहले थोड़ा एक्सपीरियंस लेना चाहते है तो आप दुसरे ब्लॉग पे लिख सकते है। 

कई सारी वेबसाइट्स जब बड़ी होने लगती है तो एक आदमी का उसे मेंटेन कर पाना मुमकिन नहीं हो पाता। तो वो ऑनलाइन लिखने वालो को ढूंढे लगते है। तो ऐसे हज़ारो ब्लोग्स इंटरनेट पे है जिनके लिए आप लिख सकते है। उनके ब्लॉग पे लिखने के लिए वो आपको हर आर्टिकल या हर शब्द के हिसाब से पैसे देंगे।

3. पॉडकास्ट शुरू करके

पॉडकास्टिंग बिलकुल ब्लॉग्गिंग की तरह ही होती है बस फरक इतना है की इसमें आप लिखते नहीं है बल्कि बोलते है। भारत में ये बस अभी  शुरू ही हुआ है इसलिए ये बिलकुल सही टाइम है इसमें घुसने के लिए।

आजकल लोगो के सपने बड़े होते है, उसके लिए वो बहुत म्हणत भी करते है और बिलकुल भी अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते। इस लिए ऐसे समय जब वो सुन सकते है तो पॉडकास्ट सुन के कुछ सीखना चाहते है।

ऐसे बहुत सरे काम होते है जब हम आसानी से कुछ सुन के कुछ सीख सकते है जैसे की - कार ड्राइव करते हुए, ब्रश करते हुए, बाथरूम में फ्रेस्ड होते हुए। तो आप देख सकते है की दिन में हमपे कितना टाइम होता है कुछ सीखने के लिए।

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा माइक्रोफोन होना चाइये और साथ में कंप्यूटर, और एक अच्छा सॉफ्टवेयर जिसमे आप रिकॉर्ड कर के एडिट भी कर पाए।

इसके लिए वैसे तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर है इंटरनेट पे जैसे की Audacity, Adobe Audition, Alitu पर मैं आपको शुरू में Audacity इस्तेमाल करने के लिए ही बोलूंगा क्यूंकि ये बिलकुल फ्री है और आपको पहले पॉडकास्टिंग सीखनी चाइये और फिर प्रोफेशनल तरीके पे जाना चाइये।

4. ऑनलाइन सलाहकार (Councellor) बनके

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने कभी किसी से सलाह ना ली हो, तो आप समझ सकते है की ऑनलाइन किसी का सलाहकार बनके पैसे कमाए जा सकते है।

आज के समय में लोग सब चीजे घर बैठे बैठे चाहते है, तो फर Councelling घर घर बैठे क्यों नहीं पाना चाहेंगे। इस तरह उनके ट्रैवेलिंग के भी पैसे बचते है और ट्रैवेलिंग का समय भी बचता है। मतलब ऑनलाइन Councellor करके के डबल फायदे।

तो अगर आप अच्छी Councelling कर लेते है तो आपको ये जरूर करना चाइये। इसमें किसी डिग्री की भी जरुरत नहीं है कुछ लोगो पे कुदरती ये टैलेंट होता है, पर अगर डिग्री भी होगी तो लोग आपको और जायदा भाव देंगे। Councelling कई फील्ड में की जा सकती है जैसे की रिलेशनशिप , फाइनेंसियल, करियर, एजुकेशन, आदि।

इसके लिए आपको एक अच्छी सी वेबसाइट बनानी पड़ेगी, और उसपे अपनी सब स्किल्स और डिग्री डाल देनी है।  इसके बाद आपको सोशल मीडिया पे अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करना है। और कुछ दिन ऑनलाइन Ads भी दे।

5. फ्रीलांसिंग करके

फ्रीलान्स के जरिये बहुत सारे लोग कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमाते है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइटस है जहाँ लोग आपकी स्किल्स को खरीद सकते है। फ्रीलान्स वेबसाइटस पे ऑफर पड़े रहते है जिसके लिए आप Apply कर सकते है अगर आपको अच्छा लगता है  तो। ये काम निश्चित रूप से मेहनत का काम है।

सबसे पहले आपको फ्रीलान्स वेबसाइट पे जाके देखना चाइये की क्या आपके पास दी गयी स्किल्स में से कोई स्किल है की नहीं। फ्रीलांस में जायदातर काम राइटिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, App डेवलपमेंट, कोडिंग, मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग, सॉफ्टवेयर या प्रूफरीडिंग के होते है।

बहुत सारे डिजिटल बिज़नेस फ्रीलांसिंग का सहारा लेते है क्यूंकि इसमें किसी को भी Hire नहीं करना पड़ता, ना ही नौकरी सी सुविधाएं देनी पड़ती है। इससे कंपनी को बाहत फायदा होता है।

अगर आप एक स्किल में भी अच्छे है तो महीने के लाखों आराम से कमा सकते है। शुरू में थोड़ी दिक्कत आती है क्यूंकि नए बन्दे को कोई जायदा पैसो में काम नहीं देना चाहता है।

पर काम की कोई कमी नहीं है। बस आपको सही वेबसाइटस पता होनी चाइये। किसी वेबसाइट पे किसी स्किल की जायदा डिमांड होती है तो किसी दूसरी वेबसाइट पे कसीस और स्किल की। तो ये काम आपको खुद करना पड़ेगा की किस वेबसाइट पे आपकी स्किल का अच्छा काम मिल रहा है।

वैसे तो बहुत वेबसाइटस है इंटरनेट पे, पर यहाँ पे कुछ ही वेबसाइटस मेंशन कर रहा हूँ। कुछ फ्रीलान्स वेबसाइटस नीचे देखे।

6. ऑनलाइन कोचिंग खोल के

नाथन बैरी ने एक बहुत अच्छी बात कही थी की जितना भी तुम्हे आता है उसे पढ़ाओ। नाथन बैरी एक ईमेल मार्केटिंग कंपनी के संस्थापक है जिसका नाम ConvertKit है। 

आपको भी अपने जीवन में ये बात याद रखनी चाइये और जितना भी आता है उसे ऑनलाइन जाके पढ़ाना चाइये। ऑनलाइन एक बहुत बड़ी दुनिया है जो सीखना चाहते है।

अपने जीवन में एक फील्ड चुन ले और उसमे बेस्ट बने। क्यूंकि हर कोई एक्सपर्ट से सीखना चाहता है। जैसे ही एक बार आप एक्सपर्ट बन जायेंगे लोग आपको खूब पैसे देके भी सीखने के लिए तैयार रहेंगे।

7. यूट्यूब चैनल बना के

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है गूगल के बाद। हर दिन कई बिलियन वीडियो यूट्यूब पे देखि जाती है। अब आप सोच ही सकते है की यूट्यूब कितना बड़ा मार्किट है। 

अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको काम से काम १००० सब्सक्राइबर चाइये होएंगे और आपकी वीडियोस पे ४००० घंटे का व्यू टाइम वो भी पिछले एक साल के अंदर।

यूट्यूब बिकुल वेबसाइट पे Ads की तरह ही काम करता है। यूट्यूब पे कई तरह की Ads आती है। तो जितने जायदा लोग आपकी वीडियोस देखेंगे उतने जायदा आप पैसे कमा पाएंगे।

यूट्यूब की सबसे अच्छी बात ये है की आप एंटरटेनर बन के भी पैसे कमा सकते है, जो की ब्लॉग्गिंग में नहीं हो पाता है। इसलिए बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग की जगह यूट्यूब पसंद करते है।

यूट्यूब पे हर दिन ट्रैफिक बढ़ ही रहा है क्यूंकि अब लोग ब्लॉग पे पढ़ने की वजाये यूट्यूब पे जाके वीडियो देखना पसंद करते है। तो ये बेस्ट टाइम यूट्यूब पे जाके चैनल बनाने का।

8. Amazon पे eBook बेच की

समय बदल रहा है और लोग किताब पढ़ की हर दिन कुछ नया सीखना चाहते है।और अब लोगो का रुझान eBook की तरफ बढ़ रहा है। इसलिए क्यों ना आप eBook लिखना शुरू कर दे और ऑनलाइन पैसे कामना शुरू करे।

आप जानते ही होएंगे की Amazon ने कंपनी की शुरुवात किताबे बेचने से ही की थी। और आज भी वो किताबो की लिए बहुत फेमस है क्यूंकि आप उसपे जाकर अपनी खुद की eBook पब्लिश कर सकते है। अब आपको किसी भी पब्लिशर की पास जाने की जरुरत नहीं है।

क्यूंकि आप किसी पब्लिशर की पास नहीं जा रहे इसलिए आप खुद eBook की कीमत तय कर पाते है। आपको सेल में से 70% मिलता है और बचा हुआ 30% अमेज़न अपना कमीशन ले लेता है।

तो आज ही eBook कैसे लिखते है सीखे और घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसे कामना शुरू कर दे। ब्लॉग्गिंग, बिज़नेस, पेरेंटिंग, डाइट eBooks बहुत ही जायदा फेमस Categories है eBook की।

9. अपनी शिल्प (Craft) और कला (Art) Etsy पे बेच के

भले ही आज के मशीनो के युग में सब कुछ मशीनो से बनता हो लेकिन आज भी बहुत सरे ऐसे लोग है जिन्हे हाथो की कारीगरी बहुत पसंद आती है। अक्सर लोग हाथो से बने कुछ आइटम अपने घर के लिए खरीदना चाहते है या तोफहे में किसी को देने के लिए।

Etsy एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहाँ हाथो से बने क्राफ्ट और आर्ट बेचे और खरीदे जाते है। यहाँ पे आपको फर्नीचर, ज्वेलरी, पर्स, बैग्स, ब्रेसलेट्स, पेंटिंग जैसे आइटम मिलते है।

हाथो से बनी चीज़ो में कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है, इसलिए कोई भी इससे ऑनलाइन जेक पैसे कमा सकता है। आप चाहे किसी को हाथो से बने सामान बनाने के लिए Hire भी कर सकते है और उसे Etsy पे जाके बेच सकते है।

10. इंस्टाग्राम पे इन्फ्लुएंसर बन के

क्या आप जानते है इंस्टाग्राम पे एक अच्छी Following बना के आप पैसे भी कमा सकते है। कम्पनिया हमेशा अपने ब्रांड का नाम लोगो तक पहुंचने के लिए अलग अलग Advertisment के तरीको का सहारा लेती है।

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पे कितने Followers है, वो किस किस देश से है और आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किस Niche में है। इन सब से ये तय होगा की अगर आप किसी कंपनी को प्रमोट करते हो तो आपको कितने रुपये मिलेंगे। 

लोगो को एक पोस्ट करने के तीन तीन लाख रुपये भी मिलते है। तो आप अंदाज़ा लगा सकते है की इंस्टाग्राम से भी आप अच्छे खासे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

11. फोटो बेच के

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है तो आप ऑनलाइन जाके कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते है। इंटरनेट पे कुछ ऐसी वेबसाइटस है जहाँ आप अपनी खींची गयी फोटोस बेच सकते है। जब भी आपकी खींची गयी फोटो का इस्तेमाल करने का लाइसेंस खरीदता है तो आपको रॉयल्टी के तौर पे कुछ पैसे मिलते है।

इस तरह की फोटो की वेबसाइटस को हम स्टॉक फोटो कंपनी बोलते है। उदहारण के लिए ये तीन कम्पनिया - ShutterStock, iStockPhoto और Picxy.

12. SEO सर्विस देके

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आज के टाइम में हर वेबसाइट वाला चाहता है। और चाहे भी क्यों ना, क्यूंकि SEO की मदद से आपकी वेबसाइट गूगल पे ऊपर खुल सकती है। और ऊपर खुलने का मतलब होता है जायदा ट्रैफिक, मतलब जायदा पैसे।

तो अगर आपको SEO के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप ऑनलाइन अपनी एक कंपनी खोल के SEO सर्विस देना शुरू कर सकते है। आप चाहे तो अपनी SEO सर्विस फ्रीलांसिंग वेबसाइटस के जरिये दे सकते है।

13. डोमेन फ्लिप्पिंग

ऐसे बहुत सारे लोग है जो डोमेन फ्लिप्पिंग के जरिये अच्छे खासे पैसे कमाते है। डोमेन फ्लिप्पिंग का मतलब होता है  किसी डोमेन को खरीदना और जायदा पैसो में बेच देना।

ये कोई ऐसा काम नहीं है जो हर कोई कर सकता है। इसमें आपको मेहनत करके ऐसा डोमेन खरीदना पड़ेगा जिसे आप जायदा पैसे में भी बेच पाए। क्यूंकि अगर आपने ऐसा डोमेन खरीद लिया जिसके लिए कोई भी आपको जायदा पैसे देने के लिए तैयार नहीं है तो आपको घटा भी हो सकता है। इसलिए डोमेन फ्लिप्पिंग करने से पहले अच्छे से इसे समझे और तब करे।

एक डोमेन को आप 10 गुना या 100 गुना कीमत में भी बेच सकते है। ये एक पार्ट टाइम ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका है  इसलिए इसके साथ में कुछ और भी काम करे।

14. वेबसाइट फ्लिप्पिंग

शायद आप नाम से ही समझ गए होएंगे की इसका क्या मतलब है ये बिलकुल डोमेन फ्लिप्पिंग की तरह ही है। यहाँ आप पूरी की पूरी वेबसाइट बेचते है।

वेबसाइट फ्लिप्पिंग में या तो आप खुद शुरू से वेबसाइट बनाये और जब उससे पैसे आने लागे तब बेच दे या फिर किसी फ्लिप्पिंग वेबसाइट से कम ट्रैफिक पे वेबसाइट खरीदे, उसपे काम करे और फिर जायदा ट्रैफिक पे उसे जायदा पैसो में बेच दे।

ये एक अच्छा बिज़नेस है, बस आपको सही समझ होनी चाइये और हो सके तो एक छोटी सी टीम बना के काम करे क्यूंकि इसमें डोमेन फ्लिप्पिंग से जायदा मेहनत है और जायदा पैसे भी कमा सकते है। एक वेबसाइट से आप कई गुना पैसा कमा सकते है। जो भी वेबसाइट एक साल में कमाती है उससे ३ -४ गुना में आप आसानी से वेबसाइट बेच सकते है। और अगर वेबसाइट बहुत ही अच्छी है तो लोग आपको 10 गुना पैसे भी देने को तैयार रहेंगे।  

अगर आप इसको एक मौका देना चाहते है तो इन वेबसाइटस पे जाके देखे - Flippa और Empire Flippers.

15. ट्रेडिंग से पैसे कमाए

ट्रेडिंग का मतलब होता है की एक ही दिन में स्टॉक खरीद के बेच देना। मतलब आप स्टॉक होल्ड नहीं करते है। इसके जरिये अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है। यहाँ तक कई लोग ट्रेडिंग से मिलियनेयर भी बन गए है।

पर एक बात का ध्यान रखे स्टॉक मार्किट में बहुत ही जायदा रिस्क होता है। अगर कोई पैसे कमाता है तो कोई खोता भी है। इसलिए इसमें अच्छी खासी नॉलेज और प्रैक्टिस की जरुरत होती है। तकरीबन १० से १५% लोग ही बस कमा पाते है बाकि लोग स्टॉक मार्किट में पैसे खोते ही है।

इसलिए अगर आप ट्रेडिंग करने की सोच भी रहे है तो थोड़े पैसो से ही करे। कभी भी जायदा पैसो से शुरुवात ना करे, जैसे जैसे आप सीखते जाये अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाते जाये।

ट्रेडिंग में दो चीज़ो का आना बहुत जरुरी है। पहला फंडामेंटल एनालिसिस और दूसरा टेक्निकल एनालिसिस। वैसे तो स्टॉक में दोनों का आना बहुत जरुरी है लेकिन अच्छे ट्रेडर्स टेक्निकल एनालिसिस और पैटर्न्स पे बहुत जोर देते है।

अगर आप भारत में ट्रेडिंग करना चाहते है तो इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स का इन्तेमल कर सकते है - Upstox और Zerodha. इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स के मोबाइल Apps भी मौजूद है जिनके जरिये आओ ट्रेडिंग कर सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे

  • ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा फ्लेक्सिबिलिटी है। ऑनलाइन आप जब चाहे तब काम कर सकते है, इसमें ऐसा नहीं होगा की आप ऑफिस पहुंचने में लेट हो गए तो आपका बॉस आप से कुछ बोल रहा है। या आपको छुट्टी चाइये तो छुट्टी नहीं मिल रही। और ऑनलाइन काम करना सबसे अच्छा तो छोटे बच्चो की माताओं के लिए है। घर पे रह के वो काम भी कर सकती है और अपने बच्चो का ध्यान भी रख सकती है।
  • दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन काम करने का फायदा ये है की ऑनलाइन आपको बहुत कम या किसी भी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है। आप आसानी से अपने खुद का ऑनलाइन बिज़नेस खोल के उसपे काम कर सकते है। इसमें आपको लोगो तक पहुंचने के लिए शहर शहर जाके अपना ऑफिस नहीं खोना पड़ेगा बल्कि लोग खुद आप तक आएंगे वो भी पूरी दुनिया से।
  • ऑनलाइन काम करने के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है। बस आपके पास सही स्किल्स होनी चाइये। ना ही आपको किसी को इंटरव्यू देना, आपकी मेहनत और आपकी स्किल्स बोलती है इंटरनेट पे। इसलिए स्किल बनाये और खूब मेहनत कर, आप खूब पैसे कमा सकते है ऑनलाइन।

ऑनलाइन पैसे कमाने के नुक्सान

  • सबसे बड़ा ऑनलाइन काम करने का नुक्सान ये होता है की आपका सोशल सर्किल कम हो जाता है। मतलब आपके नए दोस्त नहीं बनते है जो की ऑफिस में जाके काम करने वालो के अक्सर होते है। तो हो सकता है आप थोड़ा अकेलापन फील करे। इसलिए थोड़ा बाहर जाना और नए लोगो से मिलना जारी रखे।
  • ऑनलाइन काम करने का मतलब है कंप्यूटर और मोबाइल के सामने बहुत जायदा समय बिताना। ऐसे में अपनी आखों और बॉडी ध्यान रखे। अपनी आखों को बचने के लिए ब्लू लाइट फ़िल्टर सॉफ्टवेयर का इस्तेमला करे। इसके लिए आप f.lux का इस्तेमाल कर सकते है। जायदादेर तक स्क्रीन को ना देखे बीच बीचे में इधर उधर देख के आखों को आराम दे। हर एक दो घंटे के बाद बॉडी को भी स्ट्रेच करते रहे।
  • इंटनेट पे बहुत जायदा स्कैमर्स भी होते है। मतलब इंटरनेट पे बहुत जायदा झूठे और धोका देने वाले लोग भी होते है तो ऐसे लोगो से बचे। किसी को पैसे ना दे, लोग आपको लालच देंगे पर किसी के चंगुल में ना फसे।

ऑनलाइन कितने पैसे कमाए जा सकते है

ऑनलाइन कितने भी पैसे कमाए जा सकते है। पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है। यहाँ आप उतने ही पैसे कमा सकते है जितने की ऑफलाइन। 
बहुत सारे ऐसे लोग है जो ऑनलाइन एक पैसा भी नहीं कमा पाते है, और हार मान के जल्दी ही ऑनलाइन काम करने का सपना छोर देते है। ऑनलाइन काम में आपको धीरज रखना पड़ता है और कम से कम 6 महीने से 1 साल का एक्सपीरियंस लेना पड़ता है। इससे पहले कुछ भी उम्मीद ना रखे। क्यूंकि ऑनलाइन पैसे कामना कोई जुआ खेलने जैसा नहीं है की एक रात में ही आप अमीर हो गए।
ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको एक बार चीज़े सीखनी पड़ेंगी और उसके बाद कड़ी मेहनत की पड़ेगी कम से कम 1 साल तब जाके आप पैसे कमा पाएंगे। हाँ एक बार आप पैसे कमाने लागे तो आप थोड़ा आराम से काम कर सकते है। पर जबतक आप पैसे नहीं कमा पा रहे है ऑनलाइन तब तक दिन रात मेहनत करे।
ऑनलाइन लोग महीने के 1 डॉलर भी कमा रहे है और 5000 डॉलर भी कमा रहे है। यहाँ पे में हिंदी ब्लॉग को देखते हुए बात कर रहा हूँ। वरना आप ऑनलाइन महीने के 1,00,000 डॉलर भी कमा सकते है। डॉलर को रुपये बदलने के लिए डॉलर्स को 70 से Multiply कर ले।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की   ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? हमने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी बताये और ये भी बताया की ऑनलाइन पैसे कमाने से क्या फायदे और नुक्सान हो सकते है। और सबसे बड़ा सवाल ऑनलाइन कितने पैसे कमाए जा सकते है। इसका भी हमने जवाब देने कोशिश की है।

अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे और आपकी सहायता करना चाहएंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts