हिंदी ब्लॉग से हर महीने 1 लाख कैसे कमाए?

क्या आप भी मेरी तरह एक हिंदी ब्लॉगर है? क्या आप भी अपने हिंदी ब्लॉग से महीने के 1 लाख कामना चाहते है? बहुत सारे लोग हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है पर वो कमा नहीं पाते है, या इतने काम पैसे कमा पाते है की उनका गुज़ारा नहीं चलता।

आज के इस आर्टिकल में मैंने यही बताया है की कैसे एक हिंदी ब्लॉग से लाखो रुपये कमाए जा सकते है। अंग्रेजी बोले तो "How To Earn 1 lakh Per Month From Hindi Blog"

जायदा तर लोग बोलते है की हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाना बहुत कठिन होता है। या इंग्लिश ब्लॉग के मुकाबले में बहुत कम पैसे मिलते है। हाँ ये बात गलत नहीं है की हिंदी ब्लॉग का CPC बहुत काम होता है इंग्लिश ब्लॉग की तुलना में।

पर मैं आपको एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूँ की भविस्य में हिंदी ब्लोग्स का CPC भड़ेगा और जबतक आपको अपने ब्लॉग को ग्रो करने पे ध्यान देना चाइये। 

और दूसरा इंग्लिश ब्लॉग में गूगल पे रैंक करना बहुत ही मुश्किल होता है और वही हिंदी ब्लॉग में अभी रैंक करना  आसान है। यहाँ अब कम्पेटेशन बढ़ना शुरू हुआ है।

और मैं आपको बता देना चाहता हूँ की बहुत सारे इंडियन ब्लॉगर, हिंदी ब्लॉग के जरिये लाखो पैसे कमा रहे है। कुछ ब्लॉगर हिंदी ब्लॉग से ही महीने के 2 से 3 लाख रुपये कमा लेते है।

अगर आप मेरे साथ बने रहेंगे तो में आपको भी सीखा दूंगा की कैसे आप भी अपने हिंदी ब्लॉग से लाखो रुपये कमा सकते है। अगर वह हिंदी ब्लॉगर कर सकते है तो आप भी जरूर कर सकते है।

हिंदी ब्लॉग से हर महीने 1 लाख कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके होते है जैसे की गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, खुद के प्रोडक्ट्स बेचना। 

Option 1:

अगर हम देखे तो ब्लॉगर जायदातर बस एक ही तरीका इस्तेमाल करते है और वो होता है गूगल एडसेंस का। इसलिए इस Option में हम बस गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करके ही बताएँगे।

अगर हम एक लाख रुपये को डॉलर में बदले तो ये तकरीबन $1425 डॉलर हो जायेंगे। मतलब आपको 30 दिनों में $1425 डॉलर कमाने है। अगर हम इसको दिनों में देखे तो आपको रोजाना बस $47 कमाने है।

ब्लॉग का CPC आपके ब्लॉग के Niche पर निर्भर करता है। अगर आपने गलत Niche चुन लिया तो आप शायद कभी पैसे ना कमा पाए। एक बात का ध्यान रखे जिस Niche का ब्लॉग होता है गूगल उसी तरह की Ads दिखता है।
इंडिया में हिंदी में Ads देने वाली कम्पनिया बहुत कम है, तो अगर आपने ऐसी चीज़ पे ब्लॉग बना दिया जिसपे कोई Ads ही ना बनती हो तो आपके ब्लॉग पे बहुत खराब क्वालिटी की Ads आएँगी जिनका CPC शायद $0.0001 भी हो सकता है।

पर मैं मान के चलता हूँ आपने अच्छे Niche में ब्लॉग बनाया है और आपके ब्लॉग का CPC $0.075 चल रहा है। इतने CPC पे आपको $47 कमाने के लिए तकरीबन 625 Ad Clicks की जरुरत पड़ेगी, जो की आपको 12 ,500+ पेज Views पे मिल जायेंगे।  

Option 2:

अब मैं आपको और आसान तरीका बताऊंगा, इसमें हम बस गूगल एडसेंस का इस्तेमाल नहीं करेंगे, बल्कि साथ में एफिलिएट मार्केटिंग और डिजिटल प्रोडक्ट  भी Sell करेंगे।
जैसा की मै ऊपर भी बता चूका हूँ की आपको हर दिन $47 कमाने पड़ेंगे अगर आप महीने के 1 लाख रुपये कमाना चाहते है। अब हम इन $47 को तीन हिस्सों में बाटेंगे जो की हमारी हर केटेगरी से कमाने के टारगेट होएंगे।
  • गूगल एडसेंस - $25
  • एफिलिएट मार्केटिंग - $15
  • सेल्लिंग डिजिटल प्रोडक्ट्स - $7
अब हम नीचे पूरी Analysis करेंगे और Detail में जानेंगे की हम हर Category में इतने पैसे कैसे कमाएंगे।

गूगल एडसेंस

तो हमे गूगल एडसेंस से रोज $25 कमाने है। अगर हमारे ब्लॉग का एवरेज CPC $0.75 है, तो हमे $25 कमाने के लिए तकरीबन 333 Ad Click चाइये होएंगे।
आम तौर पर 1000 Page Views पर तकरीबन 50 Ad Click होती है। मतलब 333 Ad Click  के लिए आपको 6 6 ,600 Page Views की जरुरत पड़ेगी।

एफिलिएट

इसके जरिये हमको बस दिन के $15 कमाने है, जो की महीने के हिसाब से $450 (Rs 31,500 ) हो जायेंगे। एफिलिएट के लिए आपको प्रोडक्ट के हिसाब से आर्टिकल लिखने होएंगे, और जिस प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ आर्टिकल है उसी के एफिलिएट लिंक डाले, जबरदस्ती बीच में लिंक ना घुसेड़े। 
एफिलिएट के लिए आप यहाँ प्रोडक्ट ढून्ढ सकते है - ShareASale , Amazon , Bluehost, Hostgator. 
एफिलिएट में होस्टिंग कम्पनिया सबसे जायदा फेमस है। हर कोई यही बिचवा देना चाहता है क्यूंकि प्रॉफिट बहुत अच्छा होता है। एक होस्टिंग बेचने पे ही आपको हज़ारो रुपये मिल जाते है। एक होस्टिंग पे आपको Rs1000 से Rs4000 के बीच रुपये मिल सकते है। हिसाब करके देखे तो आपको पूरे महीने में बस 10 से 2० होस्टिंग ही बिचवानी पड़ेंगी। जो आप आसानी से कर सकते है।

सेल्लिंग डिजिटल प्रोडक्ट्स

इससे आपको बस रोज के $7 ही कमाने है। मतलब पूरे महीने में बस $210  (Rs 14,700)। डिजिटल प्रोडक्ट्स बेचने की सबसे अच्छी बात मुझे ये लगती है की इसमें पूरा प्रॉफिट आपका होता है, किसी के साथ भी शेयर नहीं करना पड़ता है।
इसके लिए जिस फील्ड में आपकी अथॉरिटी हो उस फील्ड में आप eBook लिखे और बेचे। उसकी कीमत अपने हिसाब से Set करले। एक बार आपकी जब अच्छी अथॉरिटी बन जाएगी तो आप काफी जायदा  पैसे कमा सकते है इस तरीके से।
अगर आपने अपनी  की कीमत से $2 - $3 के बीचे रखी तो बस 2 से 4 eBook ही रोज बेचनी है। जो की थोड़े भी अच्छे ट्रैफिक पे आसानी से बिच जाएँगी।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की हिंदी ब्लॉग से हर महीने 1 लाख कैसे कमाए। उम्मीद करता हूँ आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा। और शायद अब आप भी जल्द ही अपने ब्लॉग से 1 लाख कमा पाए।
अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे और आपकी सहायता करना चाहएंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - हिंदी ब्लॉग से हर महीने 1 लाख कैसे कमाए , अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts