गूगल से पैसे कैसे कमाएं

आज के समय में गूगल का नाम तो सभी ने सुना होगा क्यूंकि ये दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। पर क्या आप जानते है की गूगल का इस्तेमाल करते हुए कुछ लोगो ने घर बैठे बैठे कई करोड़ रुपये कमाने वाले ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर लिए है।

अब आप मे से कुछ लोगो में मन में सवाल आ रहा होगा की सच मुच क्या गूगल से पैसे कमाए जा सकते है? और अगर कमाए जा सकते है तो गूगल से कितने पैसे कमाए जा सकते है और आखिर मे सबसे महत्वपूर सवाल की गूगल से पैसे कैसे कमाए? आज के समय में सभी लोग घर बैठे बैठे पैसे कमाना चाहते है इसलिए नए नए पैसे कमाने के तरीके खोजते रहते है।

ऐसे ही सवालो के जवाब पाने के लिए आज का आर्टिकल पूरा पढ़े क्यूंकि आज हम आपको विस्तार में बताने वाले है की घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से पैसे कैसे कमाएं - 2021 में

भारत मे ऐसे बहुत सारे लोग है जो चाहते है की गूगल से पैसे कैसे कमाए क्यूंकि इंटरनेट पे उन्होंने सारे लोगों को अनलाइन पैसे कमाते हुए देखा होता है। तो अगर आप भी उन्ही मे से एक है गूगल की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो नीचे दिए गए 9 तरीको के बारे जरूर पढ़े।

1. ब्लॉगर से पैसे कमाएं

गूगल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगर और यूट्यूब है। लेकिन पहले हम ब्लॉगर से पैसे कैसे कैसे कमाए बताएंगे और उसके बाद यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए बताएंगे। ब्लॉगर से पैसे कमाना मैं YouTube से भी अच्छा मानता हूँ क्यूंकि यहाँ आपको कैमरा के सामने जाके बोलने की भी जरुरत नहीं है जिसकी वजह से आपकी पहचान छुपी रहती है जो की बहुत से लोग चाहते है। 

दूसरा, बहुत सारे लोगों की Communication और Presentation Skills इतनी अच्छी नहीं होती है और वो सबके सामने बोलने में झिझकते है। ऐसे लोगो के लिए ब्लॉगर से पैस कमाना सबसे अच्छा है।

तो चलिए अब असली सवाल पे आते है की ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगर से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉगर पे एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा और उसपे कई सारी ब्लॉग पोस्ट लिखनी पड़ेंगी। ब्लॉग पोस्ट की वजह से आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आने लगेगा जिसकी वजह से आप पैसे काम पाएंगे। आपके ब्लॉग पे जितना जायद ट्राफिक आएगा आप उतने जायद पैसे कमा पाएंगे।

इस समय जो ये आर्टिकल आप पढ़ रहे है ये वेबसाइट भी ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पे बनायीं गयी है। आप भी हमारी तरह ऐसी वेबसाइट बना के पैसे कमा सकते है। आप ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते है ये कई बातों पे निर्भर करता है, उन बातों को जानने के लिए पीछे दिए गए लिंक पे क्लिक करे। 

ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने के लिए आपको जीमेल आइडी (Gmail Id) की जरूरत पड़ेगी, तो अगर आपकी अभी तक जीमेल आइडी नहीं तो तुरंत बनाए। जीमेल आइडी कैसे बनाए जानने के लिए दिए गए लिंक पे क्लिक करे। इसके बाद आपको बलोस्पॉट ब्लॉग के लिए Sub Domain चुनना पड़ेगा जो की बिल्कुल फ्री होता है। अगर आपको ये नहीं पता है की Sub Domain क्या है तो दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

Sub Domain के साथ बनाया गया ब्लॉग कभी भी प्रोफेशनल नहीं माना जाता है। एसलिए हम आपको यही सुझाव देंगे की आप ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक Domain Name खरीद ले। अगर आप बिना Domain Name खरीदे ब्लॉग बनाएंगे तो आपको गूगल पे ब्लॉग रैंक कराने में बहुत दिक्कत आएगी क्यूंकी लोग आपके ब्लॉग को लिंक देने से बचेंगे जो की SEO (Search Engine Optimization) के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण होता है।

एसलिए पहले आप ब्लॉग के लिए Domain Name खरीदे और उसके बाद ही ब्लॉग पे ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना शुरू करे। अगर आप बिना Domain Name खरीदे ही ब्लॉग पे पब्लिश करना शुरू कर देंगे तो सभी ब्लॉग पोस्ट का कंटेन्ट गूगल आपके Sub Domain वाले URL पे Save कर देगा जिसे की बाद मे बदल नहीं जा सकता है।   

आप मे से कुछ लोग शायद ऐसे भी हो जिन्हे ये भी ना पता हो की Domain Name क्या है? उनको मैं कहना चाहूंगा की जिस तरह किसी भी घर या ऑफिस का पता होता है बिल्कुल उसी तरह वेबसाइट का भी एक पता होता है जिसे हम Domain Name बोलते है। जिस तरह से घर के पते से लोग आपके घर तक पहुंचते होयएंगे उसी तरह से Domain Name से लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचेंगे। 

Domain Name कम से कम एक साल के लिए खरीदा जाता है और आपको समय समय पे Renew करवाना पड़ता है, वरना आप अपना Domain Name खो भी सकते है। जिस तरह से आपको समय समय पे मोबाइल रिचार्ज करवाना पड़ता है उसी तरह से आपको समय समय पे Domain Name Renew करवाना पड़ेगा आगे इस्तेमाल करने के लिए।

Domain Name खरीदने के लिए बहुत सारी Websites है इंटरनेट पे आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसी ही कुछ Websites के नाम हम आपको नीचे दे रहे है।

  • Bluehost
  • GoDaddy
  • NameCheap
अगर आप एक साधारण Domain Name खरीद रहे है तो आपको हर साल तकरीबन Rs800 से Rs1,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। कुछ Domain Name Premium Category में भी आते है और ऐसे Domain Name की कीमत बहुत जायदा होती है और उनकी कीमत भी निर्धारित नहीं होती है।

Domain Name खरीदने के बाद आपको उसे ब्लॉगर ब्लॉग से Connect करना होगा। लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाना पड़ेगा। ब्लॉग बनाने के लिए आप blogger com पे अपनी Gmail Id से Log in करे। ब्लॉग बनाने के लिए आपको ब्लॉग का नाम चुनना पड़ेगा और साथ ही Domain Name चुनना पड़ेगा जो की blogspot.com Subdomain के साथ होयेगा।  

ब्लॉगर पे ब्लॉग Set up होने के बाद आपके सामने Dashboard खुल जायेगा। Dashboard में बायीं तरफ आपको बहुत सारे Options मिल जायेंगे उनमे से आपको Settings पे Click करना है। उसके बाद आपको Publishing वाले Section में जाके Custom Domain पे Click करना है। Custom Domain में आपको खरीदा हुआ Domain Name डालना है। जिससे दो Name और Destination Generate होएंगे, जिन्हे आपको जहाँ से Domain खरीदा है वहां जाके CNAME में डालना है।

यह सब करने के बाद आपको ब्लॉग पे नए Articles लिखना शुरू करना चाइये। उसके लिए आप ब्लॉग के Dashboard पे बायीं तरफ जाये और New Post पे Click करे। Articles लिखते समय एक बात का जरूर ध्यान रखे की Articles किसी भी वेबसाइट से Copy Paste ना करे क्यूंकि ऐसा करने पे गूगल आपकी वेबसाइट Blacklist में दाल देगा और आपकी वेबसाइट कभी रैंक नहीं कर पायेगी।

आप दूसरो की वेबसाइट पे जाके Idea ले सकते है की आपको Articles कैसे  लिखने है और आपके Competitors किन Topics को Article में ले रहे है। उसके बाद अपनी खुद की भासा में आर्टिकल लिखे और जितना हो सके उसमे अपना खुद का Value Addition करे।

अब बात आती है की ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक आना बहुत जरुरी है वरना आप पैसे नहीं कमा पाएंगे। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आज में आपको तीन तरीके बताने वाला हूँ -

1. Google AdSense - ब्लॉग बनाने के बाद आप Google AdSense का Approval पाने के लिए Apply कर सकते है जिससे की आपके ब्लॉग पे Ads आना शुरू हो जाएँगी और आप Google से पैसे कामना शुरू कर देंगे। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की Google AdSense का Approval जभी मिलेगा जब आप उनकी सभी Guidelines का पालन करेंगे वरना आपका ब्लॉग Reject कर दिया जायेगा और आपको फिरसे Approval के लिए Apply करना पड़ेगा उनकी Guidelines का पालन करते हुए।

2. Affiliate Marketing - ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing में आप दूसरो के Products को Promote करते है और अगर उनकी Sale करने में सफल होते है तो कुछ Commission आपको मिल जाता है। इसके लिए आप Amazon Affiliate या Commission Junction Affiliate पे Products और Services ढूंढ सकते है।

2. YouTube से पैसे कमाए

एक report के हिसाब से 1 हफ्ते में लोग कम से कम 3 से 4 घंटे YouTube पे बिताते है। और साथ ही लोग ब्लॉग पे पढ़ने की बजाये YouTube पे किसी चीज़ को देखना जायदा पसंद करते है। ऐसे में अगर आप खुद YouTube पे Videos बना के डालने लगे तो आप भी YouTube से पैसे कमा सकते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube पे Videos बना बना के Upload करनी पड़ेंगी। ये थोड़ा मेहनत का काम जरूर है क्यूंकि अच्छी Videos बनाना इतना आसान काम भी नहीं है। लेकिन अगर आप लगातार मेहनत करते रहते है तो कुछ ही समय में आप अच्छी Videos बनाना सीख जायेंगे।

कुछ लोगो के मन में एक सवाल आ सकता है की YouTube के लिए Videos कैसे बनाये? अगर आपके पास Professional Camera (जैसे की DSLR), Microphone और Computer है तो इससे अच्छी बात तो हो ही नहीं सकती। लेकिन ऐसा नहीं है की इन सब चीज़ो के बिना YouTube के लिए Videos नहीं बनायीं जा सकती। आप चाहे तो अपने Smartphone से भी Videos बना सकते है और उन्हें मोबाइल पे ही Edit कर सकते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आप Google AdSense और Affiliate Marketing का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप Google AdSense का इस्तेमाल करते है तो जब लोग। YouTube पे आपकी Videos देखेंगे तो आपकी Videos पे Ads आएँगी जिसके आपको पैसे मिलेंगे । अगर आप Affiliate Marketing का इस्तेमाल करते है तो आपको अपनी YouTube Videos पे Products प्रमोट करने होएंगे जिससे उनकी Sale हो पाए। इसके लिए आप अपनी Videos में सीधे सीधे Products के Review कर सकते है या जिस Topic पे ऊपर आप Videos बना रहे है उससे जुड़े किसी Product को Recommend कर सकते है।

3. Google AdSense से पैसे कमाए

अगर आपने गूगल पे कभी ये Search किया होगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आपने Google AdSense का नाम जरूर सुना होगा क्यूंकि जब भी कोई जानना चाहता है की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो Google AdSense का नाम सबसे ऊपर आता है। मैंने आपको ऊपर भी दो बार बोला की पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग या YouTube Channel pe Google AdSense का Approval लेना पड़ेगा।

कुछ लोगो के मन में शायद एक सवाल आ रहा हो की आखिर Google AdSense क्या है? Google AdSense एक Advertising Service है जिसे गूगल ने 2003 में शुरू किया था और आज 2021 में ये दुनिया की सबसे जायदा प्रसिद्ध Advertising Service है। इसकी मदद से Website Owners और YouTube Channel Owners अपने Channel या  Website पे आने वाले ट्रैफिक से पैसे कमा सकते है। गूगल हर साल $10 Billion से भी जायदा रुपये ऐसे Website Owners और YouTube Channel Owners को Pay करता है।

लेकिन Google AdSense की कुछ Guidelines है, जिन्हे अगर आपका Blog या YouTube चैनल मानता होगा तभी आपको Approval मिलेगा। इसलिए अगर आप गूगल से पैसे कामना चाहते है तो Google AdSense के नियमो का पालन अच्छे से करना होगा। जायदातर नए Bloggers को Google AdSense Approval पाने के लिए बहुत ही जायदा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

4. गूगल Play Store से पैसे कमाए

गूगल Play Store का नाम सभी ने सुन रखा होगा क्यूंकि अगर हमे एंड्राइड फ़ोन में Apps डालने होते है तो हम Play Store का ही इस्तेमाल करते है। Play Store Android Apps डालने का सबसे सुरक्षित तरीका है क्यूंकि इसके साथ गूगल का विशवास जुड़ा हुआ है। गूगल अपने Customers को गलत तरह के Apps से बचाता है जो आपकी फ़ोन की Security के लिए हानिकारक हो सकते है।

पर क्या आप जानते है की Play Store पे कोई भी Apps डाल सकता है। Play Store पे जितने भी Apps होते है वो सभी गूगल द्वारा नहीं बनाये गए होते है। बल्कि Play Store तो बस एक प्लेटफार्म है जहाँ एंड्राइड Apps का भंडार है। मतलब की अगर आप चाहे तो आप भी Play Store पे अपना App बना के डाल सकते है।


App बना के Play Store से पैसे कमाने के लिए ये Steps फॉलो करे -
  • अच्छा App Idea ढूंढे 
  • Android App Developer Hire करे
  • Play Store पे App Launch करे 
  • App को Promote करे

अच्छा App Idea ढूंढे - Play Store से पैसे कामना बहुत ही मुश्किल है क्यूंकि यहाँ आपको बहुत ही अच्छी Skills की जरुरत पड़ती है। एक अच्छा Android App बनाना कोई बच्चो का काम नहीं है की कोई भी आके App बना ले बल्कि इसके लिए आपके पास अच्छी खासी Coding Skills होनी चाइये तभी जाके आप App बना सकते है।

App बनाने से पहले आपके पास एक अच्छा Idea भी होना चाइये। क्यूंकि App Market में पहले से ही बहुत जायदा Competition है ऐसे में अगर आप Survive करना चाहते है तो कोई Unique App Idea लेके आये जिससे की आपके पास सबसे पहले करने की Edge हो। अगर आपके पास कोई ऐसा Idea होये तो उसपे Android App जरूर बनाये।

Android App Developer Hire करे - किसी भी चीज़ को बनाने के लिए एक अच्छे इंजीनियर की जरुरत पड़ती है। ऐसे ही एक अच्छे इंजीनियर की जरुरत आपको Android App बनाने के लिए पड़ेगी। Android App बनवाने के लिए आप किसी एजेंसी से Contact कर सकते है जो App बनाती हो या आप Freelance Website पे जाके Android App Developer भी ढूंढ सकते है जो आपके लिए App बना दे।

अगर आप चाहे तो आप खुद से भी App बना सकते है इसके लिए आपको कुछ Programming Skills की जरुरत पड़ेगी जैसे की Java (या Kotlin), SQL, Android Software Development Kit (SDK), और XML.

App को Play Store पे Launch करे - Google Play Store पे App Launch करने से पहले Google Play Developer Console को $25 Pay करने होते है। और ये Fees बस एक बार ही ली जाती है इसके बाद आप जितने चाहे उतने Apps डाल सकते है Play Store पे।

App Promote करे - ये बात सभी जानते होएंगे की किसी भी प्रोडक्ट की Marketing कितनी जरुरी होती है। Marketing के बिना प्रोडक्ट का मार्केट में रह पाना ना मुमकिन सा होता है। उसी तरह इतनी सारी Apps के बीच अपनी App को लोगो के बीच तक पहुंचने के लिए आपको मार्केटिंग की जरुरत पड़ेगी।

App Promote करने के लिए सबसे अच्छा तरीका डिजिटल मार्केटिंग का रहता है क्यूंकि जो Digitally Available है आप उन्हें अपनी App के लिए Target कर सकते है। ऑफलाइन तरीको से प्रमोट करने का कोई फायदा नहीं होता क्यूंकि वहां से आपको कम फायदा पहुँचता है।

5. AdMob से पैसे कमाए

अगर कोई Google से पैसे कामना चाहता है तो AdMob बहुत ही अच्छा तरीका है। ये Google AdSense से बाद पैसे कमाने के लिए सबसे जायदा इस्तेमाल होने वाला तरीका है। इसका इस्तेमाल Android App को Monetize करने के लिए होता है। मतलब जिस तरह हम ब्लॉग और YouTube Channel को Google AdSense से Monetize करते है उसी तरह Android App को Monetize करने के लिए AdMob का इस्तेमाल होता है।

गूगल AdMob से पैसे कमाने के लिए आपके पास खुद का बनाया हुआ Android App होना बहुत जरुरी है। आप चाहे तो वो खुद का App  किसी Android Developer को पैसे देके भी बनवा सकते है। अगर आपके पास खुद का App नहीं है तो आप AdMob से पैसे नहीं कमा सकते है।

6. गूगल AdWords से पैसे कमाए

Google Adwords से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल काम है क्यूंकि यहाँ पहले आपको पैसे खर्च करने पड़ते है। जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे तभी आप Google Adwords से पैसे कमा पाएंगे।

Google Adwords का इस्तेमाल गूगल और उसके Products पे Ads चलाने के लिए किया जाता है। मतलब पहले आपको Ads चलाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे और फिर उन चली हुयी Ads का इस्तेमाल करते हुए पैसे कमाने है। ये थोड़ा मुश्किल काम इसलिए है की इसके लिए आपके पास Strategy का होना बहुत जरुरी है, नहीं तो पता चले आप Ads चला के पैसे भी खर्च कर दे और उससे पैसे भी नहीं कमा पाए।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Adwords का इस्तेमाल केवल वही लोग करे जिन्हे Digital Marketing और Marketing Funnel की अच्छी समझ हो, वरना हो सकता है आप अपना नुक्सान कर ले।

Adwords का इस्तेमाल आप अपनी वेबसाइट तक ट्रैफिक लाने के लिए कर सकते है और फिर उस ट्रैफिक को Customer में बदल सकते है जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

7. गूगल Task Mate से पैसे कमाए

गूगल Task Mate, गूगल की एक नयी App है जिसमे की आपको छोटे छोटे Task दिए जांयेंगे और उनको पूरा करने पे आपको कुछ पैसे मिलेंगे। इसको आप एक Stable Income Source की तरह तो नहीं ले सकते है लेकिन कुछ Side Income या Student अपनी Pocket Money की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

यह एक Location का इस्तेमाल करते हुए काम करने वाली App है, मतलब की आपकी Location के हिसाब से ही आपको Task दिए जायेंगे। पर ऐसा नहीं है की सारे Task ऐसे ही होएंगे कुछ Task ऐसे भी होएंगे जहाँ आपकी समझ का इस्तेमाल होयेगा जिससे की उसे Machine Learning और Artificial Intelligence जैसी चीज़ो के लिए इस्तेमाल किया जा सके। जैसे की - किसी फोटो के बारे में सवाल पूछे जा सकते है, की फोटो में Lighting Conditions कैसी है या फोटो Blur तो नहीं है।

इसके सिवा आपको इस App में आपके आस पास की किसी Location की Picture Click करने को भी बोला जा सकता है। जैसे की - किसी दुकान के बहार की Pics लेने को या किसी पार्क के Pics लेने को। साथ ही इसमें और भी तरह के Task है जैसे की स्क्रीन पे कुछ लिखा आएगा और आपको उन्हें बोलना होगा या आपसे लिखे हुए शब्दों को बदल के लिखने को को बोला जायेगा जिसका मतलब वही निकले।

हालाँकि, Task Mate अभी भारत में आम लोगो के लिए लांच नहीं हुआ है। इस समय आप App डाउनलोड करके Waitlist के लिए Apply कर सकते है जिससे की App जैसे की आम लोगो के नहीं Launch हो आपके मोबाइल पे Notification आ जाये।

8. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

Google Opinion Rewards एक App है जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है और गूगल इस App के जरिये समय समय पे आपको Surveys दिया करेगा जिन्हे पूरा करने पे आपको कुछ रुपये मिल जाया करेंगे।

गूगल से पैसे कमाने का ये सबसे ख़राब तरीका है क्यूंकि इससे ना के बराबर ही पैसे मिलते है। महीने में शायद आप $1 (Rs 60) भी ना कमा पाए। इस App के जरिये Google आपसे कुछ सवाल पूछेगा और उनके कई सारे उत्तर भी देगा उनमे से आप गूगल को एक उत्तर चुन के दे सकते है। ये सब करने में आपको जायदा से जायदा 3 सेकंड ही लगेंगे इसलिए पैसे भी उसी हिसाब से दिए जाते है।

पर अगर घर बैठे बैठे कुछ पैसे आप कमा पा रहे है तो इसमें बुराई क्या है। जायदातर Survey आपकी गूगल या YouTube Search History से जुड़े हुए होते है। जैसे की - अगर आपने YouTube पे कोई वीडियो देखी होये पिछले कुछ दिनों में तो गूगल आपसे उसके ऊपर कोई सवाल पूछ सकता है।

9. Google Pay से पैसे कमाए

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन होते जा रहा है ऐसे में ऑनलाइन होने वाले Transactions भी उसी के साथ बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है। भारत में नोटबंदी (Demonetization, 2016) के बाद से Mobile Payment का एक नया Market उभर कर सामने आया है। ऐसे में कई कंपनियां जिनका पहले लोग नाम तक नहीं जानते थे वो एकदम से उभर कर देखते ही देखते बिलियन डॉलर कंपनियां बन गयी।

इसी अवसर को देखते हुए गूगल ने भी अपनी Mobile Payment App भारत में लांच कर दी, जिसे उसने Google Pay का नाम दिया। इस App के जरिये आप जब भी किसी को Payment करेंगे तो आपको बहुत ही अच्छे Rewards और Cashback मिलेंगे जिन्हे आप आसानी से वापस अपने बैंक अकाउंट में भी Transfer कर सकते है।

आज आपने क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 
  • Google Se Paise Kaise Kamaye

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - गूगल से पैसे कैसे कमाएं, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.
और नया सबसे पुराना

Related Posts